डीडी किसान चैनल कैसे बन गया किसानो का सच्चा मित्र

क्या! आपने डीडी किसान नहीं देखा? डीडी किसान चैनल की शुरुआत 26 मई 2015 को हुयी थी। मीडिया रिकार्ड्स के अनुसार इस चैनल की शुरुआत मोदी सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हुई थी। देश के किसानो के लिए डीडी किसान वरदान साबित हो रहा है। ऐसा नहीं है की इस चैनल को सिर्फ किसान को देखना चाहिए, बल्कि शहरों के बच्चो को भी इस दूरदर्शन किसान चैनल को जरूर देखना चाहिए। डीडी किसान को आज अगर किसानो का सच्चा मित्र कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।  जाने क्यों?

डीडी किसान की प्रोग्रामिंग -

  • डीडी किसान की ग्राफ़िक और प्रोग्राम की प्रेजेंटेशन बहुत ही अच्छी है।
  • यह चैनल देश के किसानो को फायदे की खेती के बारे में जानकारी देता है। अर्थात किस फसल को करने में फायदा और किस फसल में घाटा। 
  • डीडी किसान, अब किसानो के लिए ही नहीं बल्कि देश के लोग का मित्र बन गया है। 
  • कृषि विज्ञान भवन से कई प्रोग्राम चलाये जाते है, अर्थात जो किसान दिल्ली के कृषि विज्ञान भवन में आने से चूक जाते है वो जानकारी उन्हें घर बैठे ही मिल जाती है।
  • किसान के साथ फ़ोन पर लाइव सीधी बातचीत 

falo ka utpadan kya kehlata hai, angur ki kheti, falon ki kheti ko kya kahate hain, litchi ki kheti, angur ki kheti ko kya kahate hain, amrud ki kheti

जैविक खेती (Organic Farming) -

भारत सरकार किसानो को जैविक खेती करना सिखा रही है क्योंकी आने वाला भविष्य सिर्फ जैविक खेती का है। जैविक खेती (Organic farming ) अब गांव के किसान ही नहीं अपितु शहर के लोग भी जैविक खेती से उत्पन्न फलो, फसलों, सब्जिओ को पसंद कर रहे है। जिसका सबसे बड़ा कारण एक के बाद एक बड़ी बड़ी वीमारियों का इस मानव जीवन में प्रवेश करना। वीमारियों का कारण बढ़ता हुआ प्रदूषण है। 

angur ki kheti ko kya kahate hain on DD Kisan channel

तकनीक का उपयोग -

तकनीक के प्रयोग से किसानो के खर्चे कम करना और उनकी पैदाबार बढ़ाना है तो ये चैनल आपको देखना ही पड़ेगा। अगर आप विद्यार्थी है तब भी ये चैनल आपको सकरात्मक ऊर्जा देगा। भविष्य में आपके जीवन की दशा और दिशा बदल सकता है। इस पर दिखाई और बताई गयी जानकारी प्रमाणित होती है। यहाँ तक की आपको विदेशो में फसलों को पैदा करने के तरीके भी बताये जाते है।

DD Kisan by Modi Government for Farmers

किसान के लिए योजनाए - 

भारत सरकार के द्वारा जितनी भी किसानो के लिए योजनाए चल रही है उन्हें विशेषज्ञों के द्वारा समझाया जाता है। योजनाओं को सिर्फ बताया ही नहीं जाता बल्कि इनका फायदा कैसे लिया जाए, कोई योजनाओं से वंचित न रह पाय, इसके लिए डीडी किसान की टीम पूरी तरह समर्पति है क्युकी सवाल किसानो का है।  


फसलों का भाव -

आपकी मंडी में किस फसल का बाजार में क्या भाव चल रहा है इसकी जानकारी सिर्फ आपको किसान चैनल पर मिलेगी। 

Mandi Ke bhav on Kisan Channel, Organic Farming in India

युवाओ को रोजगार -

डीडी किसान गांव व् शहर के युवाओं को भारत सरकार द्वारा चलाये गए रोजगार के अवसरों की जानकारी भी प्रदान करता है, आत्मनिर्भर भारत के तहत इन्हे शिक्षित किया जा रहा है। 

 DD Kisan seeking for ideas and suggestion

सफल किसानो की कहानियाँ -

डीडी किसान चैनल अपने चैनल पर उन सफल किसानो को आमंत्रित करता या बुलाया जाता है जिन्होंने किसानी या खेती को बिज़नेस से भी बड़ा बिज़नेस बना लिया है।  आज ऐसे लाखो किसान है जो महीने का लाखो कमाने लगे है। 

Aatm Nirbhar Bharat on DD Kisan channel

डीडी किसान चैनल फ्री में उपलब्ध है आपकी अपनी डीडी फ्रीडिश पर, डिजिटल DTT प्लेटफार्म, NewsonAir एप्लीकेशन, सभी IPTV, केबल टीवी और DTH प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है।   


डीडी किसान चैनल अगर आपके सेट टॉप बॉक्स में नहीं आ रहा तो आप अपने बॉक्स को दुबारा से ट्यून कर सकते है। ये रही सॅटॅलाइट फ्रीक्वेंसी -

Channel Name

डीडी किसान

सैटेलाइट की स्थिति

93.5°E

चैनल संख्या

04

स्लॉट संख्या

Test 104

सैटेलाइट

GSAT-15

डिश एंटीना

Ku-Band (65cm)

फ्रीक्वेंसी

11090

Polarity

Vertical

Symbol Rate

29500

System

DVB-S

Modulation

QPSK

Mode

FTA

Video PID

5004

Audio PID

6004

PCR

2004

Picture की गुणवत्ता

MPEG-2

भाषा / शैली

Hindi / Infotainment

Bucket

Doordarshan


सभी चित्र (images)  DD Kisan Channel Twitter official सौजन्य से 


जानकारी को English में पढ़े

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां