ई नीलामी क्या है या ई-नीलामी का अर्थ जानिये?

ई-नीलामी का अर्थ -

ई-नीलामी को इंग्लिश में e-auction कहते है। यहाँ e का तात्पर्य इंटरनेट से है।  और  नीलामी का तात्पर्य बोली लगाने से है। आशा है आपको पता चल गया होगा की ई-नीलामी किसे कहते हैं. 

डीडी फ्री डिश ई-नीलामी -

डीडी फ्री डिश ई-नीलामी में प्राइवेट टीवी चैनल्स डीडी फ्री डिश पर अपने चैनल को लगाने के लिए उस स्लॉट की ऑनलाइन रजिस्टर करके बोली लगाते है। जो चैनल जीता जाता है उसे डीडी फ्री डिश पर स्लॉट दिया जाता है। 

डीडी फ्री डिश पर स्लॉट मिलने का समय होनी वाली  ई-नीलामी में बताया जाता है। अतः आप समझ सकते है की वो चैनल तब तक डीडी फ्री डिश पर रहेगा जब तक वो चैनल डीडी फ्री डिश का स्लॉट जीतता रहेगा। 

अतः दूरदर्शन के चैनलस को छोड़कर कोई भी प्राइवेट टीवी चैनल परमानेंट नहीं है। 

What is e-auction or what is the meaning of e-auction? ई नीलामी क्या है या ई-नीलामी का अर्थ बताइए?


प्रो राटा पर आधारित ई-नीलामी -

प्रो राटा मीनिंग - अगर लोगों को कुछ प्रो राटा आधार पर दिया जा रहा है तो इसका अर्थ है कि एक व्यक्ति को उतनी मात्रा देना, जितना पूरे में उसका हिस्सा होता। 

प्रो राटा के हिसाब से स्लॉट की कीमत -

रिक्त स्लॉट के लिए आवेदन करने वाले एक से अधिक चैनलों के मामले में, यह चैनल को बकेट से संबंधित शैली से उच्च आरक्षित मूल्य के साथ प्रदान किया जा सकता है।

उस मामले में स्लॉट शुल्क का निर्धारण उस बकेट के लिए पिछले उच्चतम बोली मूल्य का उपयोग करते हुए यथानुपात आधार पर किया जाएगा।

प्रो राटा के हिसाब से स्लॉट का Allotment -

auction procedure पूरा होने पर जीते हुए सभी चैनल्स को प्रो राटा के आधार जितने स्लॉट खाली है उनमे लगाया (pro rata allotment) जाता है।

कृपया प्रसार भारती की वेबसाइट पर उपलब्ध Official इस पालिसी Guidelines के बारे में जरूर पढ़े। लेटेस्ट policy amendment की जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ