56वीं ई-नीलामी - प्रसार भारती ने खाली एमपीईजी-2 स्लॉट के लिए एप्लीकेशन मांगे

भारत का सरकारी / सार्वजनिक प्रसारक प्रसार भारती ने 1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022 तक की अवधि के लिए प्रो-राटा आधार पर डीडी फ्री डिश डीटीएच के खाली एमपीईजी -2 स्लॉट भरने के लिए निजी सैटेलाइट टीवी चैनलों से आवेदन मांगे है।


सामग्री की तालिका

प्रसार भारती की 56वीं ऑनलाइन ई-नीलामी प्रक्रिया -

डीडी फ्री डिश पर MPEG-2 स्लॉट में सेटेलाईट टीवी चैनलों का आवंटन 56वीं ऑनलाइन ई-नीलामी प्रक्रिया का उपयोग करके किया जाएगा।

प्रसार भारती की 56वीं ऑनलाइन ई-नीलामी तिथि -

56वीं ऑनलाइन ई-नीलामी संभावित रूप से 24 दिसंबर 2021 की दोपहर को आयोजित की जाएगी। हालाँकि यह समय आगे बढ़ाया भी जा सकता है।

Prasar Bharati 56th Online E-Auction - प्रसार भारती ने खाली एमपीईजी-2 स्लॉट के लिए एप्लीकेशन मांगे


कौन से सैटेलाइट टीवी चैनल भाग ले सकते हैं?

भारत में डाउनलिंकिंग के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लाइसेंस प्राप्त सैटेलाइट चैनलों को ही डीडी फ्री डिश पर स्लॉट आवंटित किए जाएंगे। केवल लाइसेंस धारक कंपनी या उनके अधिकृत वितरक भागीदार ही डीडी फ्री डिश स्लॉट के आवंटन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आवेदक कंपनी लाइसेंसधारी के अलावा अन्य है, तो लाइसेंस धारक कंपनी और आवेदक कंपनी के बीच हस्ताक्षरित दस्तावेज/समझौता चैनल के वितरण और लाइसेंसधारी की ओर से बोली लगाने के लिए आवेदक/बोलीदाता को अधिकृत होना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय टीवी चैनल -

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लाइसेंस/पंजीकृत/अनुमत अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारणकर्ता भी प्रसार भारती की 56वीं ऑनलाइन ई-नीलामी में भाग ले सकते हैं।

डीडी फ्रीडिश एमपीईजी-2 खाली स्लॉट कीमत -

ई-नीलामी बाल्टी-वार होगी जिसकी शुरुआत उच्चतम रिज़र्व मूल्य वाली Bucket से होगी अर्थात Bucket 'सी' से होगी और आरक्षित मूल्य के क्रम में उत्तरोत्तर नीचे जाएगी, जैसा कि ऊपर दी गई तालिका में दिया गया है।

Bucket

Genre/language of the channel

Pro-rata starting reserve price (01.01.2022 to 31.03.2022 (Rs)

Bucket C

News & Current Affairs (Hindi) Channels, News

&   Current   Affairs   (English)    and News & Current Affairs (Punjabi) Channels

5,51,25,000/-

Bucket A+

All GEC (Hindi) Channels

4,12,69,000/-

Bucket A

All Movie (Hindi) Channels

3,33,75,000/-

Bucket B

All Music (Hindi) Channels, Sports (Hindi) Channels, GEC (Bhojpuri), Movies  (Bhojpuri), and Teleshopping (Hindi) channels

2,93,61,000/-

Bucket D

All other remaining Genre (Language) Channels and Teleshopping (Regional) channels

1,94,18,000/-


डीडी फ्री डिश में टीवी चैनल जोड़ने के लिए आवेदन कैसे करें?

इच्छुक प्रसारक अर्थात टीवी चैनल्स के मालिक अगर वे अपने टीवी चैनल को डीडी फ्री डिश के साथ जोड़ना चाहते है तो वे https://fdslots.prasarbharati.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन में निर्धारित सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि आवेदन जमा करने के लिए उपरोक्त पोर्टल पर 25,000/- रुपये की गैर-वापसी योग्य प्रसंस्करण शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना अनिवार्य है। भागीदारी शुल्क रु. 1.50 करोड़ (एक करोड़ पचास लाख रुपये मात्र) का भुगतान केवल डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाना है। भागीदारी शुल्क डिमांड ड्राफ्ट की एक प्रति ऑनलाइन अपलोड की जानी है।

असफल बोलीदाताओं के लिए, 56वीं ई-नीलामी के परिणाम घोषित होने के तीन सप्ताह के भीतर भागीदारी शुल्क वापस कर दिया जाएगा। सफल बोलीदाताओं के लिए, भागीदारी शुल्क को कैरिज शुल्क/बोली राशि की अंतिम किस्त में समायोजित किया जाएगा।

56वीं ऑनलाइन ई-नीलामी के विजेता

सफल चैनलों को अपने चैनल को डीडी फ्री डिश प्लेटफॉर्म पर रखने के लिए डीटीएच अर्थ स्टेशन, टोडापुर, नई दिल्ली, भारत में अपने स्वयं के सॅटॅलाइट रिसीवर को पहले से ही पहुंचाने की आवश्यकता होगी।

आप डीडी फ्रीडिश में वर्तमान में उपलब्ध एमपीईजी-2 टीवी चैनलों की सूची यहाँ से देख सकते हैं

प्रसार भारती ई-नीलामी के अधिक विवरण यहां से देखें


Read it English

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ