बिना डिश एंटीना / बिना केबल टीवी के दूरदर्शन कैसे देखें?

अगर आप दूरदर्शन के एसडी या एचडी चैनल बिना डिश एंटेना और बिना केबल टीवी के देखना चाहते हैं, तो जब भी आप कोई नया टीवी खरीदते हैं, तो आपको उसमें एक DVB-T2 ट्यूनर जरूर देखना चाहिए। 

मौजूदा समय में बाजार में उपलब्ध टीवी पुराने ट्यूनर लगाकर ही टीवी बेच रहे हैं, जो बेहद हैरान करने वाला है। यह ठीक वैसा ही है जैसा आपको डिजिटल एफएम के युग में ट्रांजिस्टर रेडियो के साथ करना था। या वे आपको 5G युग में 2G स्मार्टफोन बेचते हैं। इसलिए, आपको सावधान रहना चाहिए और नया टीवी सेट खरीदते समय इस बात की जांच करनी चाहिए।

क्या मैं गाँव में भी डिजिटल टीवी देख सकता हूँ?

हाँ बिल्कुल। दूरदर्शन के डिजिटल क्वालिटी में चैनल्स देखने के लिए आपको यागी ऐन्टेना छत पर लगाना होगा। उसके बारे में नीचे पढ़े। 

बिना सेटअप बॉक्स के टीवी कैसे चलाएं?

इसके लिए आप पुराने जमाने में इस्तेमाल होने वाले यागी एंटीना का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि दूरदर्शन डीटीटी का सिग्नल कवरेज 50 से 60 किलोमीटर का होगा जहां आप घर के अंदर एंटीना लगाकर सिग्नल प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका गांव शहर से और दूर है तो आप छत पर एक पुराना एंटीना लगाकर सिग्नल प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप शहर से 70 से 90 किमी दूर हैं तो भी आपको सिग्नल बहुत आराम से मिल जाएगा।



जल्द ही दूरदर्शन छोटे शहरों में भी डीटीटी सेवा के लिए ट्रांसमीटर लगाएगा। ताकि दूरदर्शन देश के सभी लोगों तक पहुंच सके।

क्या है खास-

1. दूरदर्शन की इस नई तकनीक से आप सभी मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट आदि पर मुफ्त चैनलों का आनंद ले सकेंगे।

2. DVB-T2 एक बहुत ही आधुनिक तकनीक है, इससे दूरदर्शन की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी और दर्शकों को क्षेत्र की भाषा के अनुसार अधिक से अधिक मुफ्त चैनल दिखाए जा सकेंगे। इस तकनीक में एक ही बैंडविड्थ पर एक चैनल के बजाय दस चैनल दिखाने की क्षमता होगी।

3. अन्य निजी कंपनियां सैटेलाइट या डीडी फ्रीडिश के माध्यम से देश भर में अपने चैनल दिखा रही हैं, लेकिन जल्द ही निजी टीवी चैनल भी DVB-T2 की तकनीक से जुड़कर क्षेत्रीय भाषा के चैनल शुरू कर सकते हैं। वर्तमान में, केवल दूरदर्शन चैनल और डिजिटल रेडियो चैनल उपलब्ध हैं।

4. निजी टीवी चैनलों को डीडी फ्री डिश की तुलना में दूरदर्शन डीवीबी-टी2 डिजिटल तकनीक के माध्यम से चैनल दिखाने के लिए काफी सस्ता होगा, और स्थानीय विज्ञापन भी उपलब्ध होंगे। इससे क्षेत्रीय उद्योगों का विकास होगा। क्योंकि वे अपने ही शहर या गांव के लोगों तक सस्ते में विज्ञापन पहुंचा सकेंगे. और व्यापार बढ़ सकता है।

5. DVB-T2 डिजिटल तकनीक द्वारा प्रसारित सभी चैनल, आप एक सामान्य एंटीना का उपयोग करके डिजिटल ट्यूनर से लैस टीवी देख पाएंगे, आप इस एंटीना को घर के अंदर या छत पर स्थापित कर सकते हैं।

6. पुराने टीवी पर DVB-T2 चैनल देखने के लिए आपको DVB-T2 डिजिटल सेट-टॉप बॉक्स इंस्टॉल करना होगा जाने बिना एंटीना का सेटअप बॉक्स के बारे में .

अपने क्षेत्र में उपलब्ध दूरदर्शन के DTT चैनल की लिस्ट यहाँ से देख सकते है। 

इस जानकारी को अंग्रेजी में पढ़े। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ