कंप्यूटर, लैपटॉप या PC मॉनिटर में फ्रीडिश कैसे देखें?

कंप्यूटर मॉनिटर में डीडी फ्रीडिश देखने के बहुत सारे तरीके है जिनमे से कुछ तरीके यहाँ पर है। आप उन्हें पढ़े और जो आपको उचित और सरल विधि लगे उसको अपना सकते है। 

अगर आपके मॉनिटर में HDMI पोर्ट है -

अगर आपके मॉनिटर में HDMi पोर्ट है तो आप किसी भी फ्री-टू-एयर सेट टॉप बॉक्स को सीधे मॉनिटर से कनेक्ट  कर सकते है। अगर कनेक्ट करने के बाद भी डिस्प्ले नहीं आ रही तो चेक करे आपका मॉनिटर कितना Resolution सपोर्ट करता है। अगर फुल HD है तो सेट टॉप बॉक्स में 1080 Resolution सेलेक्ट करे नहीं तो 720p सेलेक्ट करे। आपका डिस्प्ले आ जायेगा। 

ऑडियो के लिए AV पोर्ट के द्वारा होम थिएटर जोड़ सकते है। 

 अगर आपके मॉनिटर में HDMI पोर्ट नहीं है -

अगर आपके मॉनिटर में HDMI पोर्ट नहीं है तो HDMI तो VGA कनवर्टर खरीद ले और अपने सेट टॉप बॉक्स को कनेक्ट करे। डिस्प्ले नहीं आ रही तो सेट टॉप बॉक्स से resolution सेट करे। 720p पर 99 प्रतिशत सेट टॉप बॉक्स कि डिस्प्ले आ जाती है 

कंप्यूटर के साथ साथ फ्रीडिश भी चले -

इसके लिए आपको एक्सटर्नल टीवी ट्यूनर खरीदना होगा। जिसमे आप सेट टॉप बॉक्स को AV पोर्ट से टीवी ट्यूनर के साथ जोड़ सकते है और टीवी ट्यूनर को VGA पोर्ट के साथ PC से जोड़ सकते है।


कंप्यूटर में फ्रीडिश चैनल्स की  रिकॉर्डिंग  भी चले -

इसके लिए तीन तरीके है -

1. इसके लिए आपको USB External टीवी ट्यूनर खरीदना होगा जो USB Dongle के रूप में आता है। कंप्यूटर से इसे कनेक्ट करे फिर इसका सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करे। अब सेट टॉप बॉक्स के AV से USB Dongle तक AV केबल से कनेक्ट करे। आप वीडियो capture डिवाइस भी इस्तेमाल कर सकते है। 

 लेकिन ध्यान रखे इंटरनल टीवी ट्यूनर के लिए आपके कंप्यूटर की RAM और प्रोसेसर भी अच्छा होना चाहिए। नहीं तो कंप्यूटर स्लो हो सकता है।  इस Dongle का उपयोग लैपटॉप में फ्रीडिश चैनल्स को देखने के लिए भी कर सकते है। 

2. अपने कंप्यूटर से DVB-S2x PCI-e Internal कार्ड जोड़े। अगर आप अच्छे टेक्निकल बैकग्राउंड से है तो आप ये कार्ड अपने PC में लगवा सकते है।  फिर आप बिना सेट टॉप बॉक्स डायरेक्ट डिश ऐन्टेना का कनेक्शन अपने PC से जोड़कर फ्रीडिश चैनल्स को स्कैन कर सकते है। आप इन चैनल्स को रिकॉर्ड  भी कर सकते है और लाइव स्ट्रीम को अन्य वेबसाइट और एप्लीकेशन पर कर सकते है। 

3. अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में DVB-S2x External USB कार्ड जोड़े। ये बिलकुल DVB-S2x PCI-e External कार्ड की तरह चलता है। लैपटॉप आपका अच्छा होना चाहिए अर्थात लेटेस्ट कॉन्फिग्रेशन के साथ। 

अगर आपके मन कोई अन्य फ्रीडिश से सम्बंधित टेक्निकल प्रश्न है तो जरूर पूछे, हम आपके प्रश्नो के उत्तर जल्दी से जल्दी पोस्ट करेंगे। जुड़े रहे Freedish.in के साथ।  


English

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ