Latest Update: डीडी फ्री डिश के एमपीईजी -4 स्लॉट की तीसरी वार्षिक 53वीं ई-नीलामी में सफल चैनलों की सूची -Check Results
New TV Channels are coming soon from April 2021, 52nd e-Auction completed for MPEG-2 slots, Now waiting for results of 53rd e-auction of MPEG-4 channels. All the winner TV channels will be available on DD Free dish from 01/04/2021.

उपनिषद गंगा - प्राचीन भारत के गणितज्ञ, खगोलशास्त्री और वैज्ञानिको से जुडी कहानियाँ

उपनिषद गंगा कार्यक्रम कहानियों का खजाना है। जो आपने शायद कभी भी नहीं सुनी होगी। बल्कि ये कहानी नहीं बल्कि उपनिषदों की अवधारणा को दर्शाती है। जो वैदिक संस्कृति की खोज करती है। भारत की गौरवशाली विरासत को उजागर करने का एक विशाल प्रयास इस प्रोग्राम के द्वारा किया गया है। 

जिसमे आप जानेगे की कैसे अंक गणित की खोज भारत में हुए और उसके माध्यम से कैसे ज्योतिष के बारे में ग्रन्थ लिखे गए। जैसे की करण कौतुहल। इस ग्रन्थ में बताया गया है कि जब चन्द्रमा सूर्य को ढक लेता है तो सूर्य ग्रहण तथा जब पृथ्वी की छाया चन्द्रमा को ढक लेती है तो चन्द्र ग्रहण होता है।

Dekhe upanishad ganga ke Sabhi episode DD Bharati Channel Par


अर्थात बिना रॉकेट भेजे, हमारे प्राचीन भारतीयों ने सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण, आदि की वही व्याख्या की है जो आज के वैज्ञानिक ने खोज करके बताया है। इस प्रोग्राम को आपको और आपके बच्चो को जरूर देखना चाहिए ताकि आप अपनी संस्कृति पर गर्व कर सके। दूरदर्शन एक बार वही ज्ञान फिर से लेकर आ रहा है ताकि आपको पता चल सके की भारत पहले क्या था। 

डीडी फ्रीडिश पर उपनिषद गंगा के प्रसारण का समय और चैनल -


इस खजाने को हर दिन देखना न भूले सिर्फ आपके  अपने सांस्कृतिक चैनल डीडी भारती पर वो भी शाम 6 बजे, अर्थात महाभारत कार्यक्रम से ठीक पहले।
डीडी फ्रीडिश के लेटेस्ट चैनल लिस्ट यहाँ से देख सकते है।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां