भारत में लोकप्रिय शैक्षिक टेलीविजन चैनल कौन से हैं?

भारत सरकार ने देश के बच्चो को नयी शिक्षा नीति के तहत शिक्षित करने के लिए 33+12+16+1 से ज्यादा फ्री एजुकेशन टीवी चैनल्स चल रहे है। लिस्ट यहाँ से देखे

यहां आप भारत में उपलब्ध सभी शैक्षिक चैनलों की सूची पा सकते हैं। यह भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों की शिक्षा के लिए बेहतरीन पहल है।  भारत सरकार  ने देश के बच्चो को नयी शिक्षा नीति के तहत शिक्षित करने के लिए 33+12+16+1 से ज्यादा फ्री एजुकेशन टीवी चैनल्स चल रहे है। 

वन क्लास वन टीवी चैनल - ई विद्या चैनल -

PM eVidya शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा छात्रों और शिक्षकों के बीच विभिन्न प्रकार की डिजिटल / ऑनलाइन शिक्षण-शिक्षण सामग्री तक बहु-मोड पहुंच की सुविधा के लिए एक अनूठी और अभिनव पहल है।

PM eVIDYA को वन नेशन डिजिटल प्लेटफॉर्म भी जाता है। इसके अलावा पहली से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए पहली क्लास से लेकर  १२वी तक टीवी चैनल्स शुरू किये गए। । पीएम ई-विद्या योजना को कोविड-19 महामारी के दौरान बच्चों की शिक्षा की रक्षा के उद्देश्य से वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म के तहत शुरू किया गया था। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 18 मई 2020 को की थी।

आप यहां ई विद्या चैनल सूची पा सकते हैं।

स्वयं प्रभा चैनल टीवी चैनल्स -

SWAYAM PRABHA मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा 34 (शुरुआत में 32) DTH चैनलों के साथ 24x7 उपलब्ध शिक्षा सीखने का मंच है। ये शैक्षिक टीवी चैनल डीडी फ्री डिश डीटीएच का उपयोग करके भारत में उपलब्ध हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी पढ़ाई के अनुसार कौन सा चैनल आपके लिए उपयुक्त है। SWAYAM PRABHA 34 DTH चैनलों का एक समूह है जो GSAT-15 उपग्रह का उपयोग करके 24X7 आधार पर उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक कार्यक्रमों को प्रसारित करने के लिए समर्पित है। आप डीडी फ्रीडिश डीटीएच का उपयोग करके स्वयं प्रभा चैनल देख सकते हैं।

तो आप यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक टीवी चैनल और स्वयं प्रभा चैनल सूची प्राप्त कर सकते हैं।

वंदे गुजरात चैनल टीवी चैनल्स -

वंदे गुजरात भारत में एक गुजराती राज्य के स्वामित्व वाला शैक्षिक और भौगोलिक टेलीविजन चैनल है। वंदे गुजरात चैनल। गुजरात सरकार, "वंदे गुजरात" कार्यक्रम के तहत, स्नातक शिक्षा, कौशल वृद्धि, महिला सशक्तिकरण, कंप्यूटर प्रशिक्षण, स्वास्थ्य, कृषि और पशुपालन, विभागीय प्रशिक्षण और विस्तार, डिजिटल ज्ञान आदि।

अगर आप गुजराती एजुकेशनल टीवी चैनल की तलाश कर रहे हैं तो आप यहां एजुकेशनल टीवी चैनल लिस्ट पा सकते हैं।

डिजिटल इंडिया चैनल -

डिजीशाला टीवी चैनल डिजिटल इंडिया की मदद कर रहा है, यह भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सरकार की सेवाएं बेहतर ऑनलाइन बुनियादी ढांचे के माध्यम से और इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाकर या देश को डिजिटल रूप से सशक्त बनाकर नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध कराई जाएं। प्रौद्योगिकी और इंटरनेट।

भारत का पहला शैक्षिक टीवी चैनल -

डीडी व्यास, डीडी ज्ञानदर्शन और डीडी ज्ञानदर्शन-2 भारत का पहला शैक्षिक टीवी चैनल था।


What are the educational TV channels in India? Do you know that  What do you mean by educational TV, it means television that provides instruction especially for students.


English

ViewCloseComments