बिना महीने के सब्सक्रिप्शन टीवी से दे बच्चो को बेहतर शिक्षा

आपको बता दे की भारत सरकार की सस्था प्रसार भारती द्वारा एक ऐसी DTH सर्विस का संचालन किया जाता है जिसका महीने का कोई रिचार्ज नहीं है और न ही कोई एक्टिवेशन चार्ज है। इसे फ्रीडिश के नाम से जाना जाता है और इसमें दूरदर्शन के सभी राष्ट्रिय और क्षेत्रीय टीवी चैनल्स के साथ साथ आपको 70 से ज्यादा प्राइवेट टीवी चैनल्स मिलते है जो अलग अलग भाषाओं में भी उपलब्ध है। 

सबसे बड़ी बात यह है की यहाँ आपको मनोरंजनक टीवी चैनल्स के साथ साथ आपके बच्चो के लिए लाइव कोचिंग क्लासेज भी मिलती है। ये एजुकेशन टीवी चैनल्स भारत सरकार द्वारा अलग अलग क्लास और अलग अलग विषयो को ध्यान में रखकर चलाये जाते है। मोदी सरकार ने 50 शैक्षणिक टीवी चैनल्स को चालू करने का संकल्प लिया था जिसे देशहित के लिए बहुत पहले ही पूरा कर लिया गया है। इन चैनल को चालू किया गया है, जैसे की -

 बिना महीने के सब्सक्रिप्शन अपने टीवी से दे बच्चो को बेहतर शिक्षा, शुरू करे लाइव क्लासेज और लाइव कोचिंग अब घर से। कोई महीने  का खर्च नहीं।


प्राइमरी छात्रों के लिए -

प्रधानमंत्री मोदी ने इ-विद्या नाम से क्लास एक से लेकर 5 तक टीवी चैनल्स लांच किया। 

माध्यमिक शिक्षा के लिए - 

प्रधानमंत्री मोदी ने इ-विद्या नाम से क्लास 6  लेकर 12 तक टीवी चैनल्स लांच किये । आप प्राइमरी और माध्यमिक शिक्षा के टीवी चैनल्स की लिस्ट यहाँ से देख सकते है। 

उच्च शिक्षा - 

तो वही कॉलेज में पढ़ने वालो छात्रों जैसे की विज्ञान, गणित, इंजीनिरिंग, आदि विषयो और डिग्री से सम्बंधित क्लास और विषयो के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयंप्रभा नाम से  चैनल 1 से लेकर चैनल 32 तक चालू किये जिनमे देश के प्रसिद्द यूनिवर्सिटी और कॉलेज के प्रोफेसर द्वारा पढ़ाया जाता है। 

यहाँ तक सरकार ने डिजिटल और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित चैनल भी चालू किये है जैसे की डीजीशाला, जिसमे आप ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलाइन बिज़नेस आदि सीख सकते है। 

आप ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन लेबल के टीवी चैनल्स की लिस्ट यहाँ से देख सकते है। 

यही कारण है की देश के हर धर्म, जाति के लोग बिना भेदभाव बेहतर शिक्षा प्राप्त कर रहे है। जिसके कारण गरीब बच्चो को भी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त हो रही है। जिसके द्वारा सबका विकास हो रहा है। 


English

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ