भारत के छात्रों की एक नयी आशा, और नयी राह बना डीडी फ्री डिश

 अगर आप छात्र है, और पढाई कर रहे है तो ये आपके लिए आवश्यक जानकारी है, कि हो सकता है आप लॉकडाउन की वजह से अपने स्कूल, कॉलेज, या कोचिंग क्लासेज में नहीं जा पा रहे हो तो चिंता की कोई बात नहीं है।  क्युकी आपकी चिंता भारत सरकार कर रही है। आप दूरदर्शन की डीडी फ्री डिश पर अपने घर बैठे (आप जिस भी क्लास में है या जिस सब्जेक्ट के बारे में जानना या पढ़ना चाहते है) की लाइव कोचिंग क्लासेज को भारत की जाने और माने स्कूल, कॉलेज और उनके प्रसिद्द अध्यापको, प्रोफ़ेसरो से ले सकते है।

यहाँ आपको अपने विषय के सिलेबस का ज्ञान तो मिलेगा ही साथ ही साथ देश के जाने माने अध्यापको से मिलने का मौका भी मिलेगा। और हो सकता है यहाँ   आपको पढ़ने और पढ़ाने का नया तरीका भी पता चले।

भारत के छात्रों की एक नयी आशा, और नयी राह बना डीडी फ्री डिश


किस तरह के एजुकेशन टीवी चैनल्स है डीडी फ्री डिश पर?

भारत सरकार ने छात्रों के सभी वर्गों पर ध्यान दिया है यहाँ आपको निम्न प्रकार के एजुकेशन चैनल्स मिलते है।

पीएम विद्या टीवी चैनल्स (Primay Education + हायर एजुकेशन) –

देश में कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए डिजिटल/ऑनलाइन स्कूली शिक्षा प्राप्ति के लिए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 17 मई 2020 को भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है इस योजना से देश के पहली से बारहवीं क्लास के सभी स्कूली छात्र-छात्राओं को लाभ मिल रहा है। डीडी फ्री डिश की सहायता से इन सभी क्लास के बच्चो को घर पर ही शिक्षा मिल रही है। इस योजना में क्लास एक से लेकर 12 तक टीवी चैनल्स। मतलब हर टीवी चैनल अलग अलग क्लास के लिए है। इससे माता पिता को भी पता होता है बच्चा किस क्लास को ले रहा है। सबसे बड़ी बात आप जिस क्लास के चैनल पर होंगे आपको सिलेबस भी उसी क्लास के हिंसाब से मिलेगा।

अगर आप पीएम विद्या टीवी चैनल्स के बारे में और ज्यादा जानना चाहते है, तो यहाँ से देखे।

 

स्वयंप्रभा टीवी चैनल्स (हायर एजुकेशन + ग्रेजुएशन + कम्पटीशन) -

अब लॉन्ग डिस्टेंस पढाई को गांव एक छोर तक पहुंचाने का लक्ष्य भारत सरकारी की योजना स्वयंप्रभा के द्वारा हो रहा है। स्वयंप्रभा 34 टीवी चैनल्स का समूह है जहाँ आपको Mechanical Engineering, Civil Engineering, Computer and IT, Electrical, Electronics and communication, Engieering Sciences, Humanities Management से सम्बंधित ऑनलाइन क्लासेज मिल जाएगी, और तो और आप रिकार्डेड प्रोग्राम को बाद में देखकर Revise भी कर सकते है। यहाँ आपको विषयानुसार भी टीवी चैनल्स मिलेंगे जैसे की जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकशास्त्र, गणित, भाषा आदि,

तो आप छात्र है या कम्पटीशन की तैयारी कर रहे है, क्युकी जाने माने प्रोफेसरों से पढ़ने का तरीका आपको आकर्षित और विस्मित करेगा। ज्यादा जानकारी के लिए टीवी चैनल्स की लिस्ट यहाँ देखे

क्षेत्रीय भाषा के एजुकेशनल टीवी चैनल -

इतना ही नहीं डीडी फ्री डिश पर आपको क्षेत्रीय या राज्य की भाषा के चैनल्स या लाइव क्लासेज भी मिल जाती है। गुजरात सरकार भी वदेभारत योजना के द्वारा 17 टीवी चैनल्स चला रहा है जहाँ आप गुजराती भाषा में प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक की क्लास ले सकते है।

टीवी चैनल्स की लिस्ट को यहाँ से देखे।

अन्य राज्यों ने भी कोरोना महामारी के दौरान क्षेत्रीय भाषा की लाइव क्लासेज को दूरदर्शन के राज्यों के चैनल्स पर मिल जाएगी।

 कैसे मिलेगी ये फ्री एजुकेशनल टीवी चैनल्स?

चलिए मान लेते है की आप स्कूल के बच्चे है तो आपने माता पिता से कहकर दूरदर्शन फ्री डिश के चैनल्स के बारे में पूछ सकते है। या आपके बच्चे स्कूल में पढ़ते है तो आप अपने बच्चो को घर पर पढ़ाने के लिए एक डीडी फ्री डिश का सिस्टम भी लगवा ले। डीडी फ्री डिश के लगाने सिर्फ एक बार का खर्चा है आगे फिर उसमे कोई खर्चा नहीं है कोई उसका कोई महीने का रिचार्ज भी नहीं है। 



भारत सरकार किसानो को दे रही है सीधी टीवी पर  कृषि शिक्षा और खेती करने की नयी तकनीक का ज्ञान


Read in English

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां