Latest Update: डीडी फ्री डिश के एमपीईजी -4 स्लॉट की तीसरी वार्षिक 53वीं ई-नीलामी में सफल चैनलों की सूची -Check Results
New TV Channels are coming soon from April 2021, 52nd e-Auction completed for MPEG-2 slots, Now waiting for results of 53rd e-auction of MPEG-4 channels. All the winner TV channels will be available on DD Free dish from 01/04/2021.

iCAS या MPEG-4 सेट टॉप बॉक्स को कैसे ऑटो स्कैन या ट्यून करे

जैसा कि आप जानते हैं कि iCAS / MPEG-4 सेट टॉप बॉक्स का डीडी फ्री डिश डीटीएच सेवा के लिए निविदाएं पहले से ही जमा की गई हैं। इसलिए डीडी फ्री डिश डीटीएच iCAS (भारतीय कंडीशनल एक्सेस सिस्टम) एन्क्रिप्शन के साथ MPEG-4 गुणवत्ता में अपनी मुफ्त सेवाओं को अपग्रेड करने जा रहा है।

एक घोषणा में, प्रसार भारती (दूरदर्शन) ने कहा कि मूल उपकरण निर्माता (OEM) ने इस प्रयोजन के लिए निविदाएं दायर की हैं, डीडी द्वारा अनुमोदित भारतीय (iCAS) और फर्मवेयर / मिडलवेयर सक्षम Set Top Box को बेचने के लिए डीडी द्वारा प्राधिकृत होंगे।

डीडी फ्री डिश सेवा के लिए एन्क्रिप्टेड सेट टॉप बॉक्स की आपूर्ति के लिए दूरदर्शन द्वारा पांच सेट टॉप बॉक्स (STB) निर्माताओं का चयन किया गया है। ये मूल उपकरण निर्माता (OEM) हैं: KMTS Engineering PVT LTD (SOLID), Modern Communication and Broadcast System, Velankani Electronics, BGM Holding Company and Millennium Technology.

जो लोग पहले से ही बाज़ार में उपलब्ध फ्री टु एयर सेट-टॉप बॉक्स का उपयोग कर रहे हैं, वो डीडी फ्री डिश दर्शक 80 टीवी चैनल देखना जारी रखेंगे, अगर वो लोग अतिरिक्त 24 MPEG-4 चैनल्स को देखना चाहते है, तो उन्हें दूरदर्शन का ICAS वाला सेट-टॉप बॉक्स लगाना होगा. दूरदर्शन ने पहले ही घोषणा की थी कि वह अब 104 टीवी चैनलों को फ्री-टू-एयर डायरेक्ट-टू-होम फ्रीडिश पर ले जाने में सक्षम है। दर्शकों को अधिकृत डीलरों से इन सेट-टॉप बॉक्स को खरीदने होंगे और यह उन्ही डीलरो के द्वारा ही सक्रिय किया जायेगा। बहुत जल्द यह आपके स्थानीय बाजार में उपलब्ध होगा।

लेकिन दर्शकों के लिए एक समस्या हो सकती है कि वे iCAS सक्षम सेट-टॉप बॉक्स में कोई अन्य Free to Air चैनल नहीं जोड़ सकते क्योंकि ये सेट-टॉप बॉक्स फ्री-टू-एयर नहीं हैं. न ही इनमे कोई फ्रीक्वेंसी डालने का कोई विकल्प है. ये केवल ऑटो स्कैन किया जा सकता है.
एक और समस्या उन भारतीयों के लिए है जो पडोशी देशो में रहते है. क्युकी डीडी फ्री डिश भारत के पड़ोसी देशों, जैसे पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका में प्राप्त नहीं होगा क्युकी वह iCAS वाला सेट टॉप बॉक्स नहीं मिलेगा. पडोशी देशो को ये सर्विस मिलनी बंद हो जाएगी अगर सभी चैनल्स एन्क्रिप्टेड हुए तो.

यहां हम आपको बता रहे हैं कि iCAS enabled Set-Top Box सेट टॉप बॉक्स को कैसे रिटयूम या ऑटो स्कैन किया जाए? :

अपने सेट टॉप बॉक्स को ऑटो स्कैन के लिए इन चरणों का पालन करें:

– अपने रिमोट पर ‘मेनू’ बटन दबाएं फिर एक मेनू आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

– दाई हाथ की नेविगेशन कुंजी दबाकर ‘डीवीबीएस इंस्टॉलेशन’ चुनें

DD Freedish i-Cas Box Scan, Tune, Set-Top Box Settings


– एक नया मेनू “एंटीना सेटअप” और “ऑटो स्कैन” के साथ स्क्रीन पर खुल जाएगा

– ‘एंटीना सेटअप’ चुनें और ‘ओके’ पर क्लिक करें, फिर एलएनबी में जाकर इसे “ओन” करे और फिर “ओके” पर क्लिक करके बहार आये.

– आप फिर उसी स्क्रीन पर वापस आएंगे और ‘ऑटो स्कैन’ विकल्प का चयन करेंगे और ‘ओके’ पर क्लिक करेंगे।

जल्द ही ऑटो स्कैन की प्रक्रिया तुरंत आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी. एक बार “ऑटो स्कैन” प्रक्रिया पूर्ण हो जाए तो चैनल्स को देखने के लिए एक बार फिर ‘मेनू’ बटन दबाएं।

जानिये डीडी फ्रीडिश iCAS / एमपीईजी -4 सेट-टॉप बॉक्स कैसे काम करता है? – क्लिक करे
जाने डी डी फ्रीडिश के MPEG-4 / iCAS सेट-टॉप बॉक्स के बारे में – क्लिक करे

आप इस लेख को Whatsapp, फेस बुक और ट्विटर द्वारा अपने नेटवर्क में दोस्तों को अधिक से अधिक शेयर करे.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां